आंवला खाने के चमत्कारी फायदे

आंवले के रस को एक बहुत ही बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है यह आपकी स्किन पर होने वाले दाग धब्बे आदि से निजात दिलाने में काफी मदद करता है. 

नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से यह आपके चश्मे का नंबर भी कम करता है और धुंधलापन और अंधेपन की समस्या को भी दूर करता है. 

नियमित रूप से आंवले के रस का सेवन करते हैं तो यह आपको वायरल बैक्टीरिया या किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने वाली इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है. 

आंवले में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो आपके खाने को पचाने में काफी हद तक मदद करता है जिससे कि आपके शरीर के अंदर नई चर्बी का बनना बंद हो जाता है 

आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, एवं विटामिन-B पाया जाता है जो हमारे बालों को काला घना और मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है. 

आंवला खाने से लिवर और पाचन तंत्र मजबूत रहता है। फैटी लिवर और कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं। 

हर दिन कच्चा आंवला खाने या इसका जूस पीने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. इसके अलावा ये सांसों की दुर्गंध भी दूर करता है.