How To Grow Bonsai Plants – बोनसाई पौधा क्या होता है

Bonsai plants: बढ़ते शहरीकरण के कारण आजकल लोगों के पास बगीचा बनाने के लिए जगह की कमी होती है ऐसे में वह चाहते हैं कि अपने घर में छोटे से कॉर्नर में वह बहुत सारे प्लांट लगा सके, और इसी जरूरत को पूरा करते हैं बोनसाई प्लांट्स (Bonsai plants) । Bonsai plants का इतिहास बहुत प्राचीन है बोनसाई एक कला है जिसमें पौधों को उनके बोने (drawf) रूप में उगाया जाता है । यूं तो बोनसाई प्लांट्स कला की उत्पत्ति जापान देश से मानी जाती है मगर बोनसाई प्लांट्स (Bonsai plants) की कला को प्रसिद्धि चीन में आकर मिली ।

इस आर्टिकल में आप लोग जानेंगे बोनसाई कला के बारे में, और बोनसाई पौधों के रखरखाव के बारे में, साथ ही आप लोगों को यहां पर बताया जाएगा कि आप घर पर किस तरह से बोनसाई प्लांट्स पौधे तैयार कर सकते हैं और अपने गार्डन को एक बहुत अच्छा लुक दे सकते हैं ।

क्या होते हैं बोनसाई पौधे?

कल्पना कीजिए कि विशालकाय दिखने वाले बरगद और पीपल को आप एक छोटे से गमले में लगाकर अपने घर में रख सकते हैं, जोकि दिखने में हूबहू बड़े पेड़ की तरह है मगर छोटे आकार में है । बोनसाई पौधे भी इसी कंसेप्ट पर आधारित होते हैं, बोनसाई एक ऐसी कला है जिसमें पौधे को बहुत छोटी अवस्था से ही एक बड़े पेड़ के आकार में डालने की कोशिश की जाती है और यह बहुत लंबी प्रक्रिया है जिसमें सालों लग जाते हैं । बोनसाई का आकार मुख्यत 1 फीट या इससे कम का होता है, और बोनसाई को उगाने के लिए स्पेशल तरह के गमले जिन्हें बोनसाई पोट (Bonsai pot) कहते हैं का उपयोग किया जाता है ।

How To Grow Bonsai Plants
How To Grow Bonsai Plants

यूं तो बोनसाई प्लांट्स बहुत महंगे होते हैं क्योंकि इन्हें बनाने में बहुत वर्षों की मेहनत लगती है आप भी अपने लिए घर पर ही बोनसाई बना सकते हैं और आजकल लोग बोनसाई बनाकर भी पैसे कमा रहे हैं

कैसे बनाएं घर पर बोनसाई प्लांट (Bonsai plants)?

घर पर बोनसाई प्लांट बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की जरूरत होती है, Bonsai suitable plants, Bonsai pot, और Bonsai soil

किन-किन पौधों से बोनसाई बनाए जा सकते हैं?

घर पर जिन पौधों का उपयोग आप बोल रहे बनाने के लिए कर सकते हो उनमें से मुख्य थे Ficus वैरायटी के प्लांट्स आते हैं, जिनमें बरगद और पीपल मुख्य है ।

Bonsai suitable plants list

  • Ficus benghalensis
  • Ficus religiosa
  • Ficus green island
  • Premna microphylla
  • jade plant
  • Hadge plant
  • Adenium
  • Indian elm ( Holoptelia integrifolia)
  • chinease elm
  • boxwood
  • Ficus Tiger bark
  • Ficus panda
  • Kalpvriksh (Adensonia digitata)
  • Imli plant
  • Ficus rumphii

Bonsai pot

Bonsai pot स्पेशल तरह के गमले होते हैं जो गहराई में कम और चौड़ाई में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं । Bonsai pot  भी घर पर बनाए जा सकते हैं, किंतु समय बचाने के लिए आप बाजार से खरीद सकते हैं ।

Bonsai Soil

बोनसाई बनाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान Bonsai soil का होता है, Bonsai soil कई तरह की मिट्टियों का एक मिक्सचर होता है जो कि बोनसाई को बहुत छोटे गमले में सरवाइव करने के सक्षम बनाता है,

Bonsai soil मुख्य रूप से Garden soil, Vermiculite, vermi compost and sand का मिक्सचर होता है जिन्हें एक निश्चित अनुपात में मिलाया जाता है और बोनसाई मिट्टी तैयार की जाती हैं । Bonsai plant की मिट्टी को हर एक-दो साल में बदलने की आवश्यकता होती है । Bonsai soil को आप घर पर भी बना सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं ।

कितने तरह के होते हैं बोनसाई प्लांट?

बोनसाई प्लांट्स को उनकी डिजाइन, साइज और बनाने के तरीके के आधार पर कई श्रेणी में बांटा गया है ।

Bonsai plant types

FAQ About Bonsai

Q.1 बोनसाई क्या है?

Ans. यह बड़े वृक्ष का लघु रूप होता है जो घरों की सजावट में काम आता है. इसे आप गमले में तैयार कर सकते हैं.

Q.2 कौन से पौधों से बोनसाई बनाई जा सकती है?

Ans. Ficus वैरायटी के पौधे अच्छी क्वालिटी की Bonsai बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. इसके अलावा Box Wood, Jade, आदि पौधों से भी अच्छे बन जाए बन जाते हैं.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा के फायदे

यह भी पढ़ें: बोनसाई के बारे में अधिक

तो आज हमने जाना कि बन जाएगा पौधा कैसे तैयार किया जाता है और आप इसे घर पर तैयार करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं तो आशा करता हूं यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा इसी तरीके के आर्टिकल और देखने के लिए गूगल पर सर्च करें BoyStatus.Com, धन्यवाद

Leave a Comment